Saturday, January 15, 2011

नीव का पत्थर

में नीव का पत्थर हूँ
मेरा परिचय है कुछ य़ू ही
यधपि भूमि गत नाम नहीं
हस्ती मेरी सबने पहचानी
में हूँ मामूली पत्थर
ज़रुरत मेरी  सीमित है
समता भी मेरी परिमित है
यदपि साधन है कम काम अधिक है
धैर्य  है अपने में विश्वास अधिक है
में नीव का पत्थर हूँ
आकांछा अपनी साधारण है
निर्मल जीवन की धारणा है
न झगडे दंगे का भय है
सहयोग स्नेह का है जीवन हर पल
में नीव का पत्थर हूँ
मेरे परिचय में क्या रखा है
जो भी  है सब दिखता है
बनावट का अंश नहीं
है प्राकृतिक बनावट अन्य लेश मात्र नहीं
में नीव का पत्थर हूँ
सब  सुखी रहे घर युक्त रहे
जन जन छत युक्त रहे
मिटे त्रासदी सबका हो उत्थान
में नीव का पत्थर हूँ
भाईचारा चाहिए हरगिज़ विवाद नहीं
संसार से सहयोग चाहिए दूरी नहीं
मूर्ती गड़ने के हाथ चाहिए
मूर्ती खंडन के हाथ नहीं
में नीव का पत्थर हूँ
मनुष्य में सामान्य शक्ति  सामर्थ्य चाहिए
आवरण नहीं आचरण चाहिए
चरित्र का पालन प्रथम चाहिए
जीवन में इसका पालन चाहिए
में नीव का पत्थर हूँ
विपत्ति  में स्वर्ण भाति चलता जाऊ
समय का हर पल उपयोगी बनाता जाऊ
व्यवस्थित जीवन हेतु अच्छे कार्य करता जाऊ
हर पल सत्यम वाद न छोड़ पाऊ
में नीव का पत्थर हूँ
............................................."नेह्दूत "

No comments:

Post a Comment